You cannot copy content of this page
Get it on Google Play

अर्जुन और कर्ण में से बड़ा धनुर्धर कौन था ?

All QuestionsCategory: महाभारतअर्जुन और कर्ण में से बड़ा धनुर्धर कौन था ?

महाभारत का सर्वश्रेष्ठ धनुर्धर कौन था ?

1 Answers
apsplace Staff answered 3 months ago

महाभारत में तीन धनुर्धरों का नाम बड़े सम्मान से लिया जाता है, एक अर्जुन, दूसरा कर्ण और एकलव्य । और ये भी प्रश्न आता है की इनमें सर्वश्रेष्ठ धनुर्धर कौन था । कोई एकलव्य को श्रेष्ठ बताता है, कोई कर्ण को और कोई अर्जुन को।

किन्तु हमें ये समझना चाहिए कि धनुर्धर किसे कहते हैं। यदि तीर चलाने की श्रेष्ठता की बात करें तो एकलव्य सबसे तेज था, फिर कर्ण और आखिर में अर्जुन किन्तु बड़ा धनुर्धर वो होता था, जिसके पास सबसे अधिक दिव्यास्त्र होते थे और वो अर्जुन के पास सर्वाधिक थे, फिर कर्ण के पास और अंत में एकलव्य के पास । अतः सर्वश्रेष्ठ धनुर्धर अर्जुन ही था।

अर्जुन को जन्‍म लिये सात ही दिन बीते थे कि माता कुन्‍ती से आकाशवाणी ने इस प्रकार कहना आरम्‍भ किया- ‘देवि! तुम्‍हारा यह पुत्र इन्‍द्र के समान पराक्रमी पैदा हुआ है। यह अपने समस्‍त शूरवीर शत्रुओं को जीत लेगा। यह उत्तम शक्ति से सम्‍पन्न बालक खाण्डववन में देवताओं के समूहों तथा सम्‍पूर्ण प्राणियों पर भी विजय प्राप्‍त करेगा। यह मद्र, कलिंग और केकयों को जीतेगा तथा राजाओं की मण्‍डली में कौरवों का भी विनाश कर डालेगा। इससे बढ़कर दूसरा कोई धनुर्धर नहीं होगा। कोई भी प्राणी कभी भी इसे जीत नहीं सकेगा। यह अपने मन और इन्द्रियों को वश में रखता हुआ सम्‍पूर्ण विद्याओं को प्राप्‍त कर लेगा और इच्‍छा करते ही सभी प्राणियों को अपने अधीन कर सकेगा। अतः अर्जुन के सर्वश्रेष्ठ धनुर्धर होने में कोई संदेह नहीं होना चाहिए |

इन तीनों से भी श्रेष्ठ महाभारत में दो ही धनुर्धर थे, एक द्रोणाचार्य और दूसरा भीष्म। इनमें भी भीष्म किसी के भी द्वारा अवध्य थे और उन्होंने परशुराम को भी युद्ध में पराजित कर दिया था (उनके शिष्य होते हुए भी) । कह सकते हैं कि भीष्म सर्वश्रेठ योद्धा और धनुर्धर थे किन्तु क्योंकि वो इन तीनों के दादा की उम्र के थे अतः प्रायः उनकी तुलना इन तीनों के साथ नहीं होती है।

अभिनन्दन शर्मा

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: